सोनिया गांधी इटली में क्या करती थी ?



सोनिया गाँधी का पूरा नाम अन्टोनिया एड्विज अल्बीना मैनो है. इनका जन्म 9 दिसम्बर सन 1946 को इटली के लूसिआना शहर के कॉनट्रडा मैनी जिला/क्वाटर के वेनेटो में विसेन्ज़ा से 30 किमी दूर एक छोटे से गाँव में हुआ, जहाँ वे अपने परिवार के साथ रहती थीं. उनके परिवार का नाम “मैनो” है, उनका परिवार वहाँ कई पीढ़ियों से रह रहा है. इन्होंने अपनी युवास्था ओर्बस्सानो में व्यतीत की, इसके बाद टूरिन के पास एक शहर है, जहाँ एक पारंपरिक रोमन कैथोलिक परिवार में ये पली बढ़ी और वहीं के एक कैथौलिक स्कूल का वे हिस्सा बनी. इनके पिता स्तेफेनो मैनो, जोकि ओर्बस्सानो में ही एक छोटे से व्यापार के मालिक थे. इनके पिता स्तेफेनो  ने द्वितीय विश्व युद्ध में पूर्वी मोर्चे पर, एडोल्फ हिटलर के साथ सोवियत सेना के खिलाफ लड़ाई लड़ी. उन्हें बेनिटो मुसोलिनी का एक वफादार समर्थक और इटली के राष्ट्रीय फासिस्ट पार्टी कहा जाता था. सन 1983 में इसके पिता की मृत्यु हो गई, उनकी माँ और दो बहनें अब भी ओर्बस्सानो  में ही रह रहीं हैं.

सन 1964 में सोनिया गाँधी, कैम्ब्रिज शहर में “बेल एजुकेशन ट्रस्ट के भाषा स्कूल” में अंग्रेजी का अध्ययन करने के लिए चली गई. सन 1965 में एक ग्रीक रेस्तरां में उनकी मुलाकात राजीव गाँधी जी से हुई, जिन्होंने “कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय” के “ट्रिनिटी कॉलेज” में दाखिला लिया था. दरअसल सोनिया सन 1965 में कैम्ब्रिज के एक “स्माल लैंग्वेज कॉलेज” में छात्रा थीं, उसी विश्वविद्यालय के रेस्तरां में वे एक वेट्रेस के रूप में काम किया करती थीं. तब वहाँ उनकी मुलाकात एक सुंदर युवा इंजीनियरिंग छात्र से हुई, जोकि राजीव गाँधी ही थे.  कुछ समय पश्चात सन 1968 में सोनिया ने राजीव गाँधी से हिन्दू धर्म के अनुसार शादी की, उसके बाद वे भारत आकर अपने ससुराल में अपनी सास और भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी जी के साथ रहने लगीं.

राजीव गांधी और सोनिया गांधी की प्रेम कहानी भी कम दिलचस्‍प नहीं है। दोनों की मुलाकात कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक ग्रीक रेस्‍त्रां में हुई थी। राजीव गांधी के लिए यह पहली नजर का प्यार था। बताया जाता है कि राजीव गांधी ने तब रेस्‍त्रां के मालिक से सोनिया के करीब वाली सीट देने की रिक्‍वेस्‍ट भी की थी। रेस्‍त्रां के मालिक ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था

टिप्पणियाँ

Popular posts

पासपोर्ट की तस्वीर में आखिर मुस्कराना मना क्यों होता है, क्यों रहना चाहिए नेचुरल फेस

मनुष्य का कान किस प्रकार कार्य करता है ?

जीवन के लिए जल क्यों आवश्यक है ?

स्वामी विवेकानंद के उस विख्यात भाषण के कुछ खास अंश