पासपोर्ट की तस्वीर में आखिर मुस्कराना मना क्यों होता है, क्यों रहना चाहिए नेचुरल फेस

पासपोर्ट की तस्वीर में आखिर मुस्कराना मना क्यों होता है, क्यों रहना चाहिए नेचुरल फेस


जब भी आप पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट आफिस जाएंगे तो जब आपकी फोटो खिंचने का नंबर आएगा तो संबंधित शख्स आपको ये दिशा निर्देश जरूर देगा कि अपने चेहरे को बिल्कुल नेचुरल रखें. इसमें स्माइल करने की कोशिश नहीं करें.आखिर ऐसा क्यों है. पासपोर्ट पर आपकी मुस्कुराती हुई तस्वीरें क्यों मना हैं.

तकरीबन पूरी दुनिया में अब पासपोर्ट बनवाते समय जब तस्वीरें खींची जाती हैं तो यही कहा जाता है.इसके लिए हर मुल्क ने अब कानून बना दिये हैं. वजह ये है कि पासपोर्ट पर फोटो क्लियर हो. बाल पीछे रहें. अलबत्ता अगर आपका नेचुरली स्माइल देता हुआ हो तो वो चल जाएगा.

दरअसल कुछ सालों पहले तक फोटो में चश्मा पहनने और अपने हेयर स्टाइल से चेहरे को हल्का ढकने की आजादी थी. लेकिन अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 26/11 हमले के बाद सब कुछ बदल गया.

एयरपोर्ट पर इस्तेमाल होने वाली बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी ने पासपोर्ट और फोटो को पूरी तरह बदल कर रख दिया. कुछ देशों के पासपोर्ट्स में चिप लगी होती है. इसमें आपका पूरा डेटा होता है.

फोटो देती है आपकी पूरी जानकारी.
इसमें साथ ही आपके चेहरे के आकार की पूरी जानकारी होती है, जैसे दोनों आंखों के बीच की दूरी. नाक और ठोड़ी के बीच की दूरी और मुंह की चौड़ाई आदि.

इसलिए मना होता है मुस्कुराना.
अगर आप मुस्कुराएंगे तो आपका चेहरे अपनी सामान्य अवस्था में नहीं रहेगा, इसके चलते सटीक जानकारी निकालना संभव नहीं है. पासपोर्ट फोटो की ताजा गाइडलाइन में चश्मा लगाकर फोटो खिंचवाना, चेहरे से बाल ढकना और मुस्कुराना मना होता है.

इस तरह कैमरा आपको पहचान जाता है.
जब आप एयरपोर्ट के ई-गेट से प्रवेश करते हैं तो उसमें लगा कैमरा आपके फोटो से आपकी पहचान करता है. आपके पासपोर्ट में लगे फोटो और आपके चेहरे की बायोमेट्रिक मिल जाते हैं तो आपको आसानी से प्रवेश मिल जाएगा वरना आप जांच के घेरे में आ सकते हैं.

पासपोर्ट बनवाते समय बेहतर फोटो के लिए क्या करें.

अगर आप काले रंग की शर्ट पहनें तो बेहतर रहेगा. सिर और कंधे सीधे सामने हों. सिर बहुत ज्यादा ऊपर की ओर नहीं उठा हो. आपके बाल कान के ऊपर होने चाहिए या फिर पोनी टेल की भी मंजूरी होती है. आंखें साफ होनी चाहिए, इसके लिए आंखों में आईड्रॉप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पासपोर्ट के लिए फोटो खिंचाने जाने से पहले सेल्फी पर इसकी प्रैक्टिस करना बेहतर माना जाता है. इसके लिए एक साइट भी है, जो आपकी मदद कर सकती है. उसका नाम है mypassportphotos.com


टिप्पणियाँ

Popular posts

सोनिया गांधी इटली में क्या करती थी ?

मनुष्य का कान किस प्रकार कार्य करता है ?

जीवन के लिए जल क्यों आवश्यक है ?

स्वामी विवेकानंद के उस विख्यात भाषण के कुछ खास अंश